समय पर उपस्थिति और प्रकरणों पर कार्यवाही ही समस्या का है समाधान – सिन्हा

Must Read


जांजगीर-चाम्पा
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज राजस्व विभाग के कार्यों की लंबी समीक्षा की। उन्होंने जिले में राजस्व अधिकारियों एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया कि आपका व्यवहार और कार्य कुशलता ही आपकी उपलब्धि है। आप मुख्यालय में उपस्थित होकर प्रतिदिन कार्यों की समीक्षा करें। प्रकरणों पर कार्यवाही करें। इससे आपके अधीनस्थ भी कार्य करेंगे और आम जनता की समस्याओं का त्वरित निराकरण भी हो जाएगा। कलेक्टर ने सख्त हिदायत दी है कि आमनगरिको को राजस्व प्रकरण के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक लेते हुए कलेक्टर सिन्हा ने अविवादित, विवादित नामांतरण, बटवारा,सीमांकन, डाइवर्सन, वृक्ष कटाई हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, भूमि आबंटन, जाति, निवास,आय प्रमाणपत्र, पटवारी की उपलब्धता और अभिलेख दूरस्तीकरण, भू-राजस्व वसूली, भू-अर्जन प्रकरणों का मुआवजा भुगतान की स्थिति, भू-अर्जन प्रकरणों के लंबित प्रकरणों की जानकारी की विस्तार से समीक्षा की। कलेक्टर ने जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों, अभियान चलाकर जाति प्रमाणपत्रों का निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों में समय पर मुआवजा, लम्बित प्रकरणों पर कार्यवाही, राजस्व पुस्तक परिपत्र अंतर्गत पीड़ित परिवारों की जांच कर राशि उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।    

कलेक्टर ने बारिश के साथ नदी-नालों के उफान पर होने और बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर बचाव के लिए सभी को अलर्ट रहने के निर्देश दिए। उन्होंने आपदा प्रबंधन व राहत बचाव दल के साथ समन्वय बनाने,आसपास के गोताखोरों की सूची रखने, बोट की व्यवस्था तथा वर्षा मापी यंत्र के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने एसडीएम,तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे आम जनता की समस्याओं का निराकरण करे। पटवारियों की उपस्थिति उनके मुख्यालयों में कराए और सप्ताह में एक दिन अपने कार्यालय बुलाकर जाँच संबंधित प्रकरण पर प्रतिवेदन जरूर लें। कलेक्टर ने सभी को हिदायत भी दी है कि वे स्वयं दौरे पर आएंगे और प्रकरणों की जांच में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करेंगे। कलेक्टर ने काम नहीं करने वाले पटवारियों पर कार्यवाही और बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित करने के भी निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

अवैध प्लाटिंग से जुड़े 39 खसरे जिला प्रशासन ने कराए ब्लाक

रायपुर रायपुर जिले में अवैध प्लाटिंग पर जिला प्रशासन की लगातार कार्रवाई जारी है। आज फिर जिला प्रशासन ने...

More Articles

Home
Install
E-Paper
Log-In